> थाइरॉयड (अवटु) ग्रन्थि डाइट चार्ट

थाइरॉयड (अवटु) ग्रन्थि डाइट चार्ट

थाइरॉयड (अवटु) ग्रन्थि


थाइरोइड के लिए डाइट प्लान
थायराइड के मरीज के लिये आहार चार्ट

थाइरॉयड (अवटु) ग्रन्थि ग्रीवा में श्वसन तंत्र ( Trachea ) के सामने सर्वाइकल और  पहली थॉरेसिक वर्टिब्री  (कशेरुका) के स्तर पर स्थित रहती है। 

थाइरॉयड (अवटु) ग्रन्थि दो खण्डों से बनी होती है जो स्वर यन्त्र (larynx) एवं श्वास प्रणाली (Trachea) के मध्य जंक्शन के दोनों तरफ स्थित रहती हैं। ये दोनों खण्ड थाइरॉयड ऊतक के एक ब्रिज (इस ब्रिज को इस्थमस (Isthmus) कहते हैं) के द्वारा ट्रैकिया के आर-पार आपस में जुड़े रहते हैं। लगभग आधे मामलों (cases) में एक पिरामिडल प्रवर्ध (pyramidal process) होता है जो इस्थमस से ऊपर की ओर फैला होता है।थाइरॉयड ग्रन्थि में एक बहुत ज्यादा वाहिकीय ग्रन्थि (vascular gland) होती है। 

इसका वजन लगभग 25 ग्राम होता है तथा यह चारों ओर से एक तन्तुमय कैप्सूल से घिरी होती है। यह ग्रन्थि घनाकार उपकला (cuboidal epithelium) से बनी होती है जो अनेकों गोलाकार फॉलिक्ल्स बनाती है। इन फॉलिकल्स में एक गाढ़ा, चिपचिपा प्रोटीन पदार्थ कोलॉयड (colloid) भरा होता है जिसमें थाइरॉयड हॉर्मोन्स जमा (store) रहते हैं।

थाइरॉयड (अवटु) ग्रन्थि दो तरह की कोशिकाओं फॉलिक्यूलर एवं पैराफॉलिक्यूलर कोशिकाओं से बनी होती है। 

फॉलिक्यूलर कोशिकाएं (follicular cells) चारों ओर फैली हुई  होती हैं थाइरॉयड  हार्मोन्स (थाइरॉक्सीन एवं ट्राइआयडो थाइरोनीन) का निर्माण एवं स्राव करती हैं जो हमारे शरीर की अधिकांश कोशिकाओं में चयापचय (metabolism) की गति को बढ़ाते हैं। 

पैराफॉलिक्यूलर कोशिकाएं (parafollicular cells) फॉलिक्यूलर कोशिकाओं से बड़ी होती हैं लेकिन संख्या में इनसे कम रहती हैं। इन्हें C-cells भी कहते हैं। ये कोशिकाएं फॉलिक्ल्स के मध्य समूहों में पायी जाती हैं तथा कैल्सिटोनिन (Calcitonin) नामक हॉर्मोन का निर्माण एवं स्राव करती हैं। यह हॉर्मोन रक्त में कैल्शियम सान्द्रता (कन्सन्ट्रेशन) को कम करता है।

थाइरॉक्सीन (T4) थाइरॉयड स्रावों का लगभग 90 प्रतिशत भाग होता है, जबकि ट्राइआयडोथाइरोनीन (T3) बहुत ज्यादा सान्द्र (conecentrated) और सक्रिय होता है। इन दोनों हॉर्मोन्स में मुख्यतः आयोडीन एवं टाइरोसिन नामक एमिनो एसिड शामिल रहते हैं। 

हमारे शरीर को आयोडीन हमारे रोज किये जाने वाले भोजन से प्राप्त होता है। टाइरोसिन का संश्लेषण (synthesis) शरीर द्वारा भोजन से होता है इसलिए इसे प्राप्त करने में शरीर को कोई परेशानी नहीं होती । इन दोनों हॉर्मोन्स का एण्डोक्राइन कार्य एक जैसा होता है। ये हमारे शरीर कि चयापचय की क्रिया को तथा ऊतकों की  वृद्धि एवं विकास को नियंत्रित करने का काम करते है । ये हॉर्मोन्स मूत्र को ज्यादा बनाते हैं तथा प्रोटीन के विभाजन और कोशिकाओं के द्वारा ग्लूकोज के अन्तर्ग्रहण को बढ़ाते हैं।

थाइरॉयड  (अवटु) ग्रन्थि के ज्यादा बढ़ने से या अधिक मात्रा में हॉर्मोन्स का स्राव होने से हाइपर थाइरॉयडिज्म़ (hyper thyroidism) कि स्थिति पैदा हो जाती है, जिसमें अक्सर नेत्रोत्सेधी गलगण्ड (exophthalmic goitre) नामक रोग हो जाता है। इस रोग में रोगी की आंखें बाहर की ओर निकली हुई दिखाई देती हैं, रोगी चिन्तित और बेचैन रहता है तथा नाड़ी की गति तेज हो जाती है। रोगी की त्वचा मुलायम एवं नम रहती है तथा उसे गर्मी ज्यादा लगती है। इस रोग में अच्छी भूख लगने के बावजूद रोगी का वजन कम होने लगता है, अंगुलियों में कंपन होने लगता है और दिल की धड़कन बढ़ जाती है। 

थाइरॉयड अल्पक्रिया या हॉर्मोन्स के कम स्राव से हाइपोथाइरॉयडिज्म (hypothyroidism) नामक स्थिति पैदा हो जाती है। गर्भ में शिशु के विकास अथवा शैशवावस्था (शिशु अवस्था) के दौरान थाइरॉयड अल्पक्रिया से जड़वामनता या क्रेटिनिज्म (cretinism) नामक रोग कि स्थिति पैदा हो जाती है। इस रोग में रोगी की याददाश्त कमजोर होने लगती है (mental retardation), हडिडयों एवं पेशियों का विकास अनियमित होता है, दांत देर से निकलते हैं। वयस्कों में इस हॉर्मोन का स्राव कम होने से मिक्सीडीमा (myxedema) नामक रोग कि स्थिति पैदा हो जाती है। 

 हाइपोथाइरॉयडिज्म (hypothyroidism) की स्थिति मे रोगी की चयापचयी दर कम हो जाती है, चेहरा फूला-फूला सा लगता है, शरीर का वजन बढ़ जाता है, शरीर का तापमान सामान्य से कम हो जाता है तथा ठण्ड बर्दाश्त नहीं होती, त्वचा रूखी-सूखी हो जाती है, बाल सूखे, खुरदरे और पतले हो जाते हैं,थकानरहती है। स्त्रियों में मासिक धर्म बिल्कुल नहीं होता अथवा बहुत ज्यादा होता है।

थाइरॉयड हॉर्मोन्स के निर्माण होनेे व स्राव होने की पूरी प्रक्रिया पिट्यूटरी  केे अग्र भाग द्वारा स्रावित होने वाले थाइरॉयड उद्दीपक हॉर्मोन (TSH) द्वारा नियन्त्रित होती है।

हाइपोथाइरॉइडिज्म (hypothyroidism) रोग में थाइरॉइड हार्मोन का उत्पादन कम हो जाता है जिस कारण रोगी को माइक्सोडीमा और घेंघा रोग जैसी स्थिति घेर लेती है।

हाइपोथाइरॉयडिज्म (hypothyroidism) के कारण

जब शरीर अपने ही आप थाइरॉइड ग्रन्थियों के विरुद्ध एंटीबॉडी पैदा करने लगता है तो यह ग्रन्थि धीरे-धीरे अनुत्पादक होने लगती है। बहुत कम ही हाइपोथाइरॉडिज्म रोग अति सक्रिय थाइरॉइड के इलाज से पैदा होते हैं।

हाइपोथाइरॉयडिज्म (hypothyroidism) के लक्षण

थाइरॉइड हार्मोन की मामूली कमी के कारण कोई भी लक्षण नहीं उभरते हैं। ज्यादा गम्भीर अवस्था में असुविधा के साथ-साथ थकावट, सुस्ती और बेचैनी महसूस होने लगतीहै। रोगी की त्वचा सूखी हो जाती है, सिर और पलकों के बाल गिरने लगते हैं, आवाज गहरी हो जाती है और आमतौर पर वजन बढ़ने लगता है। यह माइक्सोडीमा की अवस्था भी पैदा कर सकती हैं।इसमें त्वचा तथा शरीर के दूसरे ऊतक मोटे हो जाते हैं और थाइरॉइड ग्रन्थि फैल जाती हैं जिससे गर्दन में घेंघा बन जाता है।

Post a Comment

0 Comments