> क्या आप रुसी से परेशान है ? डैंड्रफ ( Dandruff ) ट्रीटमेंट ( Treatment ) in hindi

क्या आप रुसी से परेशान है ? डैंड्रफ ( Dandruff ) ट्रीटमेंट ( Treatment ) in hindi

क्या आप रुसी से परेशान है ?
डैंड्रफ ( Dandruff ) ट्रीटमेंट ( Treatment ) in hindi


रुसी जिसे Dandruff भी कहा जाता है, बालो के स्वास्थ्य की सबसे बड़ी समस्या हैं। रुसी / Dandruff को चिकित्सा भाषा में Seborrheic Dermatitis (Seborrhea) भी कहा जाता हैं। काले घने और स्वस्थ बाल हमारे व्यक्तिमत्व को निखारने का एक अहम हिस्सा हैं। सिर्फ महिलाए नहीं बल्कि पुरुषो में भी रुसी / Dandruff बाल झड़ने की एक प्रमुख वजह हैं।
क्या आप रुसी से परेशान है ? डैंड्रफ ( Dandruff ) ट्रीटमेंट ( Treatment ) in hindi
रूसी का इलाज

सिर में रुसी होने पर छोटे - छोटे सफ़ेद आकर की परत जम जाती है जो कंघी करते समय सूखे रहने पर झड़ती रहती है या बालो के भीगे रहने पर कंघी के दातो में जमा हो जाती है अधिक दिनों तक बालो में रुसी बने रहने पर बाल कमजोर होकर झड़ने लगते है |

रुसी / Dandruff का कारण क्या हैं ?
Causes of Dandruff in hindi


सिर गंदे रहने , बालो की सफाई न करने , रक्त संचार में कमी और असंतुलित खान पान की गड़बड़ी आदि कारणों से सिर में रुसी होती है।

बालों की सही तरीके से देखभाल न करने पर कई समस्या उत्पन्न हो सकती है और उनमे से सबसे बड़ी समस्या है Dandruff ! सामान्यतः Dandruff यह सर्दी के दिनों में पैदा होनेवाली और बालों में खुश्की- रूखेपन की वजह से होनेवाली समस्या हैं। सिर की त्वचा में स्तिथ मृत कोशिकाओ के वजह से Dandruff होता हैं। सिर में एक प्रकार के Fungal संक्रमण के कारण Dandruff अधिक प्रमाण में होता हैं। Dandruff के कारण की अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं :

Fungal संक्रमण

1= Seborrheic Dermatitis (Seborrhea
यह एक प्रकार का सिर की त्वचा में होनेवाला Fungal संक्रमण हैं जिसके कारण अधिक प्रमाण में सिर की त्वचा की कोशिकाए मृत होती हैं और Dandruff की समस्या पैदा हो जाती हैं। सिर के अलावा यह समस्या कान, चेहरे, सिने और पीठ पर भी हो सकती हैं। सिर में खुश्की, रूखापन और खुजली होती हैं। जिन लोगो की रोग प्रतिकार शक्ति कमजोर होती है, जो लोग कर्करोग के उपचार के लिए Chemotherapy ले रहे हैं या जो लोग AIDS से पीड़ित हैं, ऐसे व्यक्तिओ में इसका प्रमाण अधिक पाया जाता हैं। 

2=Psoriasis 
Psoriasis रोग में भी सिर की त्वचा की कोशिकाओ के मृत होने से Dandruff हो जाता हैं। 

3=Eczema 
Eczema रोग में सिर की त्वचा अधिक सुखी, शुष्क होने के कारण और अधिक प्रमाण में सिर में खुजली होने से Dandruff हो जाता हैं। 

3=पोषण 
बालों को सही तरीके से साफ न करना और बालों को अधिक समय तक तेल न लगाने से Dandruff हो जाता हैं। इसके अलावा आहार में भी अधिक तेल युक्त, तीखा आहार, कम पानी पिने से और Protein की कमी से Dandruff हो जाता हैं। 

4=हार्मोंस 
तारुन्यावस्था में शरीर में हार्मोंस के बदलाव के कारण Dandruff अधिक मात्रा में पाया जाता हैं।

5 =अन्य कारण
उपरी कारणों के अलावा अत्याधिक तनाव और अधिक केमिकल युक्त सौंदर्य प्रसाधनो का अत्याधिक उपयोग करने से भी Dandruff हो जाता हैं। 

रुसी / Dandruff का ईलाज कैसे किया जाता हैं ?
How to Treat Dandruff in hindi

Dandruff का ईलाज का मुख्य उद्देश बालों को सही पोषण देना, सिर की त्वचा की कोशिकाओ को मृत होने से बचाना और Fungal संक्रमण को दूर करना होता हैं। Dandruff को दूर भगाने की लिए कई तरह के शैम्पू, तेल और क्रीम का उपयोग किया जाता हैं। इनकी अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं :

शैम्पू : बालों को स्वच्छ और स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार Anti-Dandruff शैम्पू अवश्य करना चाहिए। शैम्पू करने से सिर की मृत कोशिकाओ में Fungal संक्रमण होने से रोका जा सकता हैं। डॉक्टर आपके तकलीफ के अनुसार योग्य शैम्पू इस्तेमाल करने के लिए दे सकते हैं। ज्यादातर Anti-Dandruff शैम्पू में निम्नलिखित दवा का उपयोग किया जाता हैं :

1=Ketoconazole : यह Fungal विरोधी दवा हैं। 

2=Salicyclic Acid : यह सिर की त्वचा का रूखापन कम कर सिर की कोशिकाओ को मृत होने से बचाता हैं। 

3=Zinc Pyrithione : यह Fungal संक्रमण को दूर करता हैं। 

4=Selenium : यह Fungal संक्रमण को दूर करता है, बालों को पोषण देता हैं और सिर की कोशिकाओ को मृत होने से बचाता हैं। 

5=Coal Tar : यह सिर की कोशिकाओ को मृत होने का प्रमाण कम करता हैं। 

6=Cream : आपके Dandruff का कारण और मात्रा के अनुसार डॉक्टर आपको Dandruff विरोधी दवायुक्त क्रीम या स्टेरॉयड युक्त क्रीम इस्तेमाल करने के लिए दे सकते हैं। 

7=पोषण : आपके बालों की सेहत आपके आहार पर भी निर्भर करती हैं। बालों की सेहत के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और विटामिन लेना जरुरी हैं। आहार में हरी पत्तेदार सब्जिया, फलिया, गाजर, अंकुरित अनाज और फलों का जरुर शामिल करना चाहिए। अधिक मात्रा में Cholesterol से बालों का बढ़ना थम जाता हैं। अधिक Cholesterol बढाने वाले आहार से परहेज करना चाहिए। दिन में कम से कम 2 लीटर या 8 से 10 ग्लास पानी अवश्य पीना चाहिए। 

अन्य उपाय : निम्नलिखित बातों का ख्याल रखे
1-बालों में बार-बार कंघी नहीं करनी चाहिए।
2-अत्याधिक गर्मी और धुप से सिर को बचाना चाहिए।
3-तनाव मुक्त रहने की कोशिश करे।
4-अधिक केमिकल युक्त और स्टाइलिंग जेल का इस्तेमाल न करे।
5-रोजाना स्नान करे।
6-अगर आपको Dandruff की ज्यादा परेशानी है तो बाजार में मिलने वाले अलग-अलग उत्पादनों का उपयोग करने की जगह त्वचा रोग विशेषज्ञ से जांच कराना चाहिए। 

रुसी होने पर आपका भोजन कैसा हो-बालो को सही रखने के लिए प्रोटीन युक्त भोजन लाभदायक होता है , जो दूध , पनीर , ताजे फल , हरी सब्जिया , सलाद आदि से प्राप्त होते है ,रुसी के रोगी को हेयर ब्रश ,तोलिया और कंघी के प्रयोग से बचना चाहिए .

Homoeopathic Treatment for Dandruff in hindi
होमियोपैथी की डैंड्रफ के लिये उपयोगी दवाये 

1 - काली सल्फ ( Kali Sulph ) 200  - profuse creamish yellow scally dandruff 

2 - थूजा ( Thuja 30 ) - for white scally dandruff .

3 - फॉस्फोरस ( phosphorus 30 ) - Natural homoeopathic medicine for dandruff with falling of hair .

4 - काली-सल्फ पॉवडर ( Kali Sulph ) - 1/2 कप  दही + 1/2 निम्बू रस + 2 चम्मच पावडर का पेस्ट बनाकर बालो में लगाने से रुसी कम हो जाती है .

5 - जैबोरैंडी मदर टिंक्चर (Jaborandi Q ) - 100 ml  कोकोनट ऑइल ( Coconut Oil ) में 30 ml जैबोरैंडी मिलाकर सप्ताह में एक बार बालो की जड़ो में लगाए .

6 - बालो को बढ़ाने के लिए wisbaden 200--30 no की 5 - 5 गोलिया सुबह - शाम ले .

Post a Comment

0 Comments