> अपना घर ही ब्यूटी पार्लर ( Beauty Parlour )

अपना घर ही ब्यूटी पार्लर ( Beauty Parlour )

अपना घर ही ब्यूटी पार्लर


कभी सोचा है आपने की पुराने जमाने की मेनका , उर्वशी , शकुन्तला , रजिया सुल्ताना इत्यादि स्त्रियां इतनी सुंदर व कोमल काया कि कैसे होती थी , क्या उस जमाने मे ब्यूटी पार्लर , क्रीम , पावडर , फेस पावडर होते थे , नही ? ऐसा कुछ नही था , यदि था तो सिर्फ प्राकृतिक और घरेलू उपायों से भरा सौंदर्य का खजाना ।

सौंदर्य बनाए रखने के लिए कैमिकल्स युक्त कॉस्मेटिक्स के बजाय घरेलू प्रसाधनों का इस्तेमाल करे । यदि आप प्राकृतिक सौंदर्य वर्धक उपयो को अपनाती हैं तो आप कई नुकसानों से बचती हैं ।

ब्यूटी पार्लर में ज्यादा खर्चा होता हैं आप फालतू के खर्च से बच सकती हैं । पार्लरस में यूज किये जाने वाले प्रोडक्ट्स की जानकारी के अभाव में कभी - कभी ऐसे प्रोडक्ट्स लग जाते है जो एक्सपायर होते है या फिर आपकी त्वचा ( Skin ) से मेल नही खा पाते ।

खूबसूरती निखारने के लिए जरूरी नही की आप ब्यूटी पार्लर जाये या फिर बाजार के महंगे कॉस्मेटिक्स प्रयोग करे , आपके घर मे ही कई सौंदर्य प्रसाधन मौजूद हैं , जिनसे आप अपनी खूबसूरती निखार सकती हैं , जरूरत है उन पदार्थो को और उनके छिपे गुणों को जानने की । यह मात्र आपको खूबसूरत ही नहीं बनाते बल्कि आपकी त्वचा की सुरक्षा भी करते है । यहा हम कुछ पदार्थों का वर्णन कर रहे है ।
अपना घर ही ब्यूटी पार्लर ( Beauty Parlour )

दूध

दूध त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं , खासकर शुष्क त्वचा के लिए । कच्चा दूध चेहरे पर लगाने से त्वचा का रंग निखरता हैं । दूध की मलाई नियमित रूप से लगाने पर त्वचा चमकदार बनती हैं और झुर्रियां पड़ने की सम्भावना कम हो जाती हैं ।

दही

दही का प्रयोग पूरे शरीर पर किया जाता है । इससे त्वचा की टोनिंग होती है । दही में निम्बू का रस मिलाकर लगाने से बेजान त्वचा में जान आ जाती हैं । दही में बेसन मिलाकर नहाएं या सिर धोएं लाभ होगा । मट्टा या बटरमिल्क तैलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है । हल्की ब्लीचिंग के लिए इसे इस्तेमाल किया जा सकता हैं। 

बेसन

बेसन त्वचा में कसाव लाने के लिए फेसपैक के तौर पर प्रयुक्त किया जा सकता हैं । बेसन में हल्दी और दूध मिलाकर उबटन लगाने से त्वचा निखरती है ।


शहद

शहद का पैक त्वचा को झुर्रियों से बचाता है । इसे प्राकृतिक लिप बाम के रूप में भी प्रयोग किया जाता हैं । शहद में प्याज का रस मिलाकर लगाने से झुर्रियां नही पड़ती ।

खीरा 

स्वस्थ व चमकदार त्वचा के लिए खीरे का रस बहुत फायदेमंद होता है खीरे की पतली - पतली गोल स्लाइस काटकर आंखों पर रखे इससे आंखों को ताजगी मिलती हैं ।

आलू 

आलू को पीसकर चेहरे पर लगाने से दाग - धब्बे दूर हो जाते है । आलू के टुकडों को गोल काटकर आँखों पर रखने से उनकी सूजन दूर होती हैं ।


निम्बू

निम्बू बालो के लिए एक अच्छा कंडीशनर माना जाता है । इसके अलावा नारियल के तेल में निम्बू का रस मिलाकर लगाने से बालों की रूसी खत्म हो जाती हैं । उंगलियों पर निम्बू का छिलका रगड़ने से कालापन खत्म हो जाता है ।

पुदीना

चेहरे के दाग - धब्बो को दूर करने और साफ - सुथरी त्वचा के लिए पुदीने की पत्तियों का रस लगाना चाहिए ।

इमली

त्वचा की सफाई के लिए साबुन की जगह इमली का रस इस्तेमाल करें यह डैड स्किन हटाने के साथ - साथ रंग भी निखारती है ।

खरबूजा / तरबूज

दोनों में से कोई भी ले दोनों ही फायदेमंद है । इनके छोटे - छोटे टुकड़े करके अच्छी तरह मैश कर ले । चेहरे और गर्दन पर मलकर कुछ देर के लिए छोड़ दें । थोड़ी देर बाद ठण्डे पानी से धो ले । इससे रंग निखरता है और चेहरे पर चमक भी आ जाती हैं । खरबूजे या तरबूज़ का रस चेहरे पर लगाने से धूप से आया कालापन भी दूर होता है ।

सन्तरा

सन्तरे के गूदे को एक कटोरी में मैश कर ले और गर्दन , चेहरे , हाथो , कमर पर इसे रगड़े , काली व झुलसी त्वचा उतर जायेगी व नयी कोमल त्वचा उभर जायेगी ।


दालें

यदि आपके पीठ , चेहरे , वक्ष के बीच में गर्मी के कारण मुँहासे हो गये है तो आप मसूर , उडद , चने  , कोई सी भी दाल ( मसूर की बैस्ट हैं ) उसमें चन्दन पावडर व मुल्तानी मिट्टी का चूर्ण मिलाकर कच्चे दूध या गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना ले व नहाते समय पूरे शरीर मे जहाँ - जहाँ मुँहासे हो वहाँ पर लेप कर ले हल्का सूखने पर हल्के हाथों से रगड़कर उतार लें व साफ पानी से साफ कर ले , त्वचा कोमल , चमकदार हो व मुँहासे नष्ट हो जायेगे 

Post a Comment

0 Comments